सोना फिर हुआ पचास हजारी, चांदी में 2500 रुपये का उछाल

रायपुर। सोने-चांदी की कीमतों में बीते दस दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के कारण जबरदस्त इजाफा हुआ है। सोना एक बार फिर से 850 रुपये की तेजी के साथ 50 हजारी हो गया है और चांदी की कीमतों में भी करीब 2500 रुपये का उछाल दर्ज किया गया है। रायपुर सराफा बाजार में मंगलवार शाम को सोना की कीमत प्रति दस ग्राम 50700 रुपये और चांदी का दाम प्रति किलो 68600 रुपये रहा।

बताते चलें कि धनतेरस के दूसरे दिन सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आ गई थी। सोना 48 हजार 900 रुपये में बिकने लगा था। वहीं चांदी की कीमतें भी 65 हजार रुपये के स्तर पर पहुंच गई थी। इसके बाद से दोनों कीमती धातुओं में फिर से तेजी शुरू हो गई।

आने वाले दिनों में भी शादी-विवाह के कार्यक्रम होने की वजह से इन दोनों ही कीमती धातुओं के दाम में तेजी का रुख रहेगा। कीमतों में आई यह तेजी बीते दस दिनों में आई है। ऐसे में उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए सराफा संस्थानों में ग्राहकों के लिए आकर्षक आफर दिए जा रहे हैं। बनवाई में छूट के साथ ही उपहार योजना का लाभ दिया जा रहा है।

सराफा संस्थानों में गहनों की नई रेंज के साथ ही पारंपरिक व नए फैशनेबल गहनों की रेंज उपलब्ध है। इन दिनों गोल्ड लोन कंपनियों ने भी अपनी नीतियों में बदलाव किया है और बैंकें और फाइनेंस कंपनियों द्वारा आसानी से गोल्ड लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही काफी कम ब्याज दर ली जा रही है। इसके चलते ही कोरोना काल में देखा गया है कि गोल्ड लोन लेने वाली संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

(TNS)