रायपुर में पहला युवा सम्मेलन : राज्य का मान बढ़ाने वालों का सम्मान

तीरंदाज, रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्व. राजीव गांधी के सपनों के अनुरूप युवाओं को संगठित और उन्हें आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हम युवाओं के माध्यम से गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने जा रहे हैं। युवा शक्ति संगठित हो, उन्हें शिक्षा और रोजगार का बेहतर अवसर मिले, यह हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है। सीएम ‘हम में है राजीव : यूथ ग्रुप” द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित पहले युवा सम्मेलन में बोल रहे थे। इस मौके पर देश-विदेश में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करने वाले युवाओं को सम्मानित किया गया।

रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में गुस्र्वार को प्रथम युवा सम्मेलन का आयोजन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य के युवाओं को रचनात्मकता से जोड़ने, उनमें नेतृत्व क्षमता विकसित करने एवं सामाजिक दायित्वों के प्रति सजग बनाने के उद्देश्य से राजीव युवा मितान क्लब योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत ग्राम पंचायतों और नगरी निकायों के वार्डों में 13 हजार 269 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जाएंगे। क्लब में 15 से 40 आयु के युवा शामिल होंगे, जो सामाजिक एवं रचनात्मक गतिविधियों के साथ-साथ शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में अपनी भागीदारी निभाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने देश में सूचना क्रांति का सूत्रपात किया और कम्प्यूटर को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई। युवाओं को मताधिकार, त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से युवाओं को आगे बढ़ने का मौका दिया। राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं गोधन न्याय योजना हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। अब हम गोबर से बिजली उत्पादन करने जा रहे हैं।

भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप स्व. राजीव गांधी के सपनों को साकार करने के लिए हर गली-मोहल्ले और कस्बे से निकलकर युवा राजीव गांधी युवा मितान क्लब से जुड़ेंगे और सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर कार्य करेंगे और गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करेंगे। बस्तर सांसद दीपक बैज ने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्गों के लिए योजनाओं एवं कार्यक्रमों का संचालन कर रही है। इससे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव दिखाई दे रहा है।

कार्यक्रम में इनका हुआ सम्मान
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में छालीवुड कलाकार प्रकाश अवस्थी, पर्वतारोही चित्रसेन साहू एवं नैना सिंह धाकड़, सिंगर आरू साहू, ऋषि राज पांडे एवं सहदेव दिरदो, सोशल मीडिया सेंसेशन काजोल श्रीवास, पैरा ओलंपिक में सिल्वर पदक विजेता योगेश काथुलिया, यूपीएससी में चयनित आकाश श्रीश्रीमाल एवं आकाश शुक्ला, राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा के टॉप टेन में शामिल नीरनिधि नंदेहा, श्रीमती सृष्टि चंद्राकर, सोनल डेविड, गगन शर्मा, सुश्री रुचि शार्दुल, सुश्री वर्षा बंसल, सुश्री हर्षलता वर्मा, श्रीमती अश्री मिश्रा, आकाश शुक्ला एवं श्रीमती मधुलिका डिकसेना शामिल हैं।
(TNS)