दिसंबर में होने वाली परीक्षाएं इस साल जनवरी में हो सकती है शुरू…जानिए वजह

रायपुर। प्रदेश के सबसे बड़े यूनिवर्सिटी पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय (Pandit Ravi Shankar University ) में इस साल एडमिशन ( Admission) देरी से होने का असर परीक्षाओं पर पड़ने वाला है। दरअसल, रविवि की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं इस बार जनवरी से शुरू हो सकती है। पहले यह परीक्षाएं दिसंबर से शुरू होती थी। बीएड का एग्जाम सबसे आखिरी में होगा। रविवि में एमए, एमकॉम, एमएससी, बीएड, बीपीएड समेत अन्य की पढ़ाई सेमेस्टर प्रणाली से होती है। यानी कोर्स छह-छह महीने के अंतराल में बंटा है।

जानकारी के अनुसार जुलाई-अगस्त में एडमिशन ( Admission) लेने वाले छात्रों की सेमेस्टर परीक्षाएं दिसंबर से शुरू हो जाती है। लेकिन इस बार अक्टूबर तक पीजी में प्रवेश हुए हैं। कई संस्थानों में इस महीने कक्षाएं शुरू हुई है। इसके अलावा त्योहार की वजह से भी छुट्टियों का माहौल है। बिना कोर्स पूरा किए परीक्षा का आयोजन मुश्किल है। इसलिए दिसंबर में परीक्षा नहीं होगी। पिछली बार जब कोर्स पूरा हुए बगैर रविवि ने सेमेस्टर की तैयारी की थी, तब छात्रों ने विरोध किया था। इसके बाद परीक्षा की तारीख आगे बढ़ानी पड़ी थी।

रविवि की आगामी सेमेस्टर परीक्षाएं ऑफलाइन होगी। इस संबंध में विश्वविद्यालय से पहले ही सूचना जारी की जा चुकी है। अफसरों का कहना है कि कॉलेज खुल चुके हैं। कोरोना को लेकर स्थितियां सामान्य है, इसलिए आगामी परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में होगी। यानी छात्रों को केंद्र में आकर पेपर देना होगा।