जब से देश में हिंदुत्व की सरकार आई है तब से हर दिन हिंदू धर्म को खतरा हो रहा : पुरुषोत्तम अग्रवाल

देश में आज भी गांधी, नेहरू और पटेल की चर्चा होती है, सावरकर की नहीं : सीएम भूपेश बघेल वाट्सएप यूनिवर्सिटी लोगों को मूर्ख बना रही है : पुरुषोत्तम अग्रवाल

भिलाई. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुर्ग जिले के भिलाई में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. कला मंदिर सिविक सेंटर में ”नेहरू क्यों?” विषय पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए. मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम में बताया कि देश के विकास में पंडित जवाहर लाल नेहरू की क्या भूमिका थी. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि आज भी देश के विकास के लिए कैसे नेहरू के विचार और कार्यों का अनुसरण किया जा सकता है. देश के विकास के लिए नेहरू जरूरी क्यों हैं?

भिलाई के सिविक सेंटर में आयोजित संगोष्ठी में बोलते सीएम भूपेश बघेल और पुरुषोत्तम अग्रवाल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- नेहरू जी के बारे में सब लोग जानते हैं, ये भिलाई बना है तो ये नेहरू जी की ही देन है. भिलाई स्टील प्लांट की स्थापना नेहरू जी ने ही की. उन्होंने ही इसे आधुनिक भारत का नाम दिया. देश का कोई भी जिला नहीं होगा, जहां के लोग भिलाई में नहीं रहते. ऐसी कोई भाषा और बोली नहीं, जो भिलाई में नहीं बोली जाती. इसलिए इसे मिनी इंडिया कहा जाता है. जब भारत माता की जय बोलते हैं, तो हम अपनी जयकारा करते हैं. वाट़सएप यूनिवर्सिटी में देश की आजादी के लिए लड़ने वालों के बारे में कितनी गलत बातें कही जाती हैं, इसकी सीमा नहीं है. सच्चाई बहुत देर तक छुपाई नहीं जा सकती है, वाट्सएप यूनिवर्सिटी द्वारा गलत बातें फैलाई जा रही हैं. इस यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ही गलत बातें करते हैं तो उनके छात्र क्या करेंगे.

भिलाई के सिविक सेंटर में आयोजित संगोष्ठी में शामिल कांग्रेस कार्यकर्ता

बीजेपी पर निशाना साधते हुए सीएम ने कहा कि चर्चा आज भी गांधी, नेहरू और पटेल की होती है, सवारकर की नहीं होती है. सावरकर ही ने दो राष्ट्र की बात कही, लेकिन आरोप आज हमपर लगते हैं. देश की रक्षा के लिए तो गांधी जी, इंदिरा जी और राजीव जी ने दी. इन्होंने तो अपना नाखून तक तो नहीं करवाया. विदेश नीति की बात करते हैं, लेकिन आफगानिस्तान में जो हुआ उसके बारे में प्रधानमंत्री ने कुछ क्यों नहीं कहा. क्या नेहरू जी रहते तो चुप रहते, नहीं रहते. उनका (BJP) काम बहुसंख्यक और अल्पसंख्यक को लड़ाना है. भिलाई स्टील प्लांट नेहरू जी की कृति है.
सीएम ने कार्यक्रम में छठ पूजा की बधाई भी दी. उन्होंने कहा कि भिलाई में बड़ी संख्या में उत्तर भारत के लोग रहते हैं, सभी को बधाई.

भिलाई के कला मंदिर में जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा नेहरू क्यों विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में देश के चर्चित आलोचक व चिंतक पुरुषोत्तम अग्रवाल शामिल हुए. पुरुषोत्तम अग्रवाल ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल पंडित नेहरू को देश के सबसे बेहतर नेता हैं. उन्होंने माहात्मा गांधी को एक पत्र लिखकर 1936 में पंडित नेहरू की तारीफ की थी. वाट्सएप यूनिवर्सिटी कॉमन सेंस खत्म कर देती है. ये आप को मूर्ख बनाने की कोशिश का हिस्सा है. इसलिए कॉमन सेंस बनाए रखने की जरूरत है. पहले सरकार के फैसलों से नाराज लोग इस्तीफा दे दिया करते थे. साल 2002 में जब गुजरात हिंसा हुई तो रामविलास पासवान ने अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने कहा था अटल जी ने तब गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ उचित कार्रवाई नहीं किया. अगर कश्मीर मुद्दे पर पंडित नेहरू के फैसले गलत थे तो उनकी सरकार से सरदार पटेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने इस्तीफा क्यों नहीं दिया.

भिलाई के सिविक सेंटर में आयोजित संगोष्ठी में शामिल कांग्रेस कार्यकर्ता

मैंने ये सवाल उठाया कि नेहरू पर इतने अश्लील हमले क्यों किए जाते हैं? मूर्खों का आत्मविश्वास अद्भूत होता है. झूठ के पैर नहीं पर होते हैं. नेहरू पर हमला इसलिए होता है क्योंकि नेहरू और दो बाते अच्छी तरह समझते थे एक भारत एक प्राचीन सभ्यता है और उसे नेशनल स्टेट में बदलना है. भारत को डिस्क्राइब करने के लिए कहते थे विविधता में एकता है. ये रूपक हमारी संस्कृति है. ये कोरा नारा नहीं है, ये वास्तविकता है. नेरू से इसलिए लोग चिढ़ते हैं, क्योंकि वे भारतीय समाज का लोकतांत्रिकरण करना चाहते थे. बहुत ही रोचक बात है कि पहले जब हिंदू विरोधी सरकारें थीं तो हिंदू धर्म खतरे में नहीं था, लेकिन जब से हिंदूत्व की सरकार आई है तब से देश में हर दिन हिंदू धर्म को खतरा है. नेहरू के प्रति नफरत उनके लिए इसलिए जरूरी है, क्योंकि नेहरू भारतीय परंपरा, समाजिक न्याय के प्रतिनिधि हैं.

कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोहन कांग्रेस के साथ-साथ देश ही नहीं, पूरा विश्व नेहरू के काम को जानता है. भिलाई स्टील प्लांट, भाखरा नांगल, LIC नेहरू की ही देन है. फिर भी भाजपा के लोग कहते हैं 70 साल में क्या किया. देश में मोदी जी सिर्फ बेच रहे हैं.

भिलाई के सिविक सेंटर में आयोजित संगोष्ठी में शामिल कांग्रेस कार्यकर्ता

बाइक रैली में शामिल हुए सीएम
बता दें कि कला मंदिर पहुंचने से पहले सीएम भूपेश बघेल एनएसयूआई और युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित वृहद बाइक रैली में शामिल हुए. करीब 1000 बाइक के काफिले में शामिल होकर मुख्यमंत्री कला मंदिर पहुंचे. यहां आयोजित संगोष्ठी में राज्य के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, आबकारी मंत्री कवासी लखमा, भिलाई जिला कांग्रेस के अध्यक्ष मुकेश चन्द्राकर, भिलाई विधायक देवेन्द्र यादव व अन्य शामिल रहे.

दुर्ग में कई कार्यक्रम
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दुर्ग जिले के कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. बाइक रैली के बाद कला मंदिर में आयोजित ‘नेहरू क्यों’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी में सीएम बघेल पहुंचे. यहां से वे नेहरू नगर बटालियन के लिए रवाना हुए. यहां से वे राजनांदगांव के खैरागढ़ के लिए रवाना हो गए. इसके बाद शाम को फिर से वे दुर्ग लौटेंगे. दुर्ग के जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय राजीव भवन में वे संगठन की बैठक में पार्टी के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया और प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के साथ शामिल होंगे. इसके बाद शाम को भिलाई के छावनी व सेक्टर-2 स्थित छठ तालाब वे पहुंचेगे. फिर देर शाम सेक्टर-9 में बने नवनिर्मित फुटबॉल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे.
(TNS)