गढ़चिरौली में फोर्स और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़, 26 नक्सली ढेर, चार जवान घायल

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के कांकेर से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 26 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। इस घटनाक्रम में चार जवान भी घायल हो गए हैं। उन्हें इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से नागपुर भेजा गया है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गढ़चिरौली में सी 60 के जवान जंगल में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर गश्त पर निकले थे। जवानों को देखकर घात लगाए नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। 

जवानों की जवाबी फायरिंग में पांच नक्सली मौके पर ढेर हो गए हैं। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने कहा फोर्स अभी जंगल में जंगल में है। उनके लौटने के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि कितने नक्सली मारे गए हैं। अभी यह कहना मुश्किल है कि नक्सलियों को कितना नुकसान हुआ है। मगर, यह जरूर है कि नक्सलियों की हालत इलाके में काफी खराब हो रही है। पहले ही पुलिस और प्रशासन के प्रयासों से नक्सलियों को मुख्यधारा में वापस लाया जा रहा है। 

वहीं, युवाओं को भी नक्सली विचारधारा की ओर प्रेरित होने से रोका जा रहा है। इसकी वजह से नक्सलियों के पैर उखड़ने लगे हैं और छत्तीसगढ़ से नक्सली गतिविधियों का खात्मा हो रहा है। 

गढ़चिरौली के एसपी अंकित गोयल ने जानकारी दी है कि ग्यारबत्ती-कोडगुल के जंगल में सुबह सुरक्षा बलों ने करीब 26 नक्सलियों को मार गिराया। इसमें एमएमसी जोन के बड़े लीडर के मारे जाने की भी खबर है। इस मुठभेड़ में पुलिस ने नक्सलियों के कई शिविर ध्वस्त कर दिए हैं।

मुठभेड़ के बाद शाम तक सुरक्षा बलों के जवान मारे गए नक्सलियों के शव बरामद करने में लगे रहे। देर शाम तक 11 नक्सलियों के शव बरामद किए जा चुके थे। गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल ने कहा कि मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की पहचान अभी नहीं की गई है। मुठभेड़ के बाद नक्सल कमांडर दीपक तेलतुमडे सेंट्रल कमेटी सदस्य दीपक और डिवीजन कमेटी का सचिव सुखलाल का शव फोर्स ने बरामद किया।

TNS