आज से विसर्जन के लिए पहुंचेंगी दुर्गा प्रतिमाएं, यहां रहेगी ये व्यवस्था

दुर्गा प्रतिमाएं

रायपुर। नवरात्रि (Navratri) के बाद आज से दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन (Visarjan) शुरू होगा। इसके लिए खारुन नदी (Kharun River) के किनारे बनाए गए स्थायी विसर्जन (Visarjan) कुंड में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। कुंड के पास क्रेन रहेंगे ताकि विसर्जन के दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो। प्रतिमाओं को आसानी से उठाकर कुंड में विसर्जित किया जा सके। वहां किसी भी तरह की मदद की जरूरत पड़ने पर कुंड के भीतर नाव की व्यवस्था रहेगी। उसमें निगम के कर्मी तैराकों के साथ मौजूद रहेंगे।

महापौर एजाज ढेबर (Ejaz Dhebar), निगम कमिश्नर प्रभात मलिक सहित अफसरों ने गुरुवार को विसर्जन कुंड का निरीक्षण किया और व्यवस्था देखी। विसर्जन कुंड का पानी साफ करने के लिए ब्लीचिंग पावडर व एलम की व्यवस्था की गई है। इमरजेंसी के लिए जनरेटर भी वहां रखे गए हैं। परिसर में अस्थाई वाहन पार्किंग की व्यवस्था है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से पूजा सामान के विसर्जन के लिए ड्रम की व्यवस्था की गयी है। परिसर में कचरा परिवहन के लिये दो चक्के और चारपहिया वाहनों की व्यवस्था की गई है। पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

अस्थायी पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाया गया
विसर्जन जिस इलाके में किया जा रहा है वहां कानून व्यवस्था व शांति के लिए अस्थायी पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी के लिए निगम का भी कंट्रोल रूम बनाया गया है। निगम अधिकारी व कर्मचारी लगातार ड्यूटी करते हुए पूरे विसर्जन व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगे। परिसर में जंवारा विसर्जन के लिए अलग जगह चिन्हिंत की गयी है। पूजा सामान की कंपोस्टिंग की व्यवस्था दी गई है।

TNS