बढ़ेगा फसलों का रकबाः सिंचाई परियोजनाओं के लिए 30 करोड़ रूपए स्वीकृत

विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण एवं सुधार कार्यों के लिए 30 करोड़ 19 लाख 17 हजार रुपए स्वीकृत किए गए हैं। योजनाओं के पूरा होने से 3260 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

रायपुर (raipur)। छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) में फसलों का रकबा बढ़ने वाला है। राज्य शासन (state government) की सिंचाई परियोजनाओं से सूखे खेतों (farm) को पानी पहुंचाने की योजना लागू की गई है। विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं (irrigation project) के निर्माण एवं सुधार कार्यों के लिए 30 करोड़ 19 लाख 17 हजार रुपए स्वीकृत किए गए हैं। योजनाओं के पूरा होने से 3260 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

बालोद जिले के विकासखण्ड डौण्डी की भर्रीटोला व्यपवर्तन योजना का जीर्णाेद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 38 लाख 27 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 366 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा प्रस्तावित है। विकासखण्ड डौण्डीलोहारा की बगईकोन्हा जलाशय एवं नहर रिमाडलिंग तथा केनाल लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ एक लाख 23 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। योजना के पूरा होने से 243 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

19 लाख से होगा सूरडोंगर फीडर नहर निर्माण
विकासखण्ड डौण्डी की सूरडोंगर फीडर नहर निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 19 लाख 60 हजार रूपए की स्वीकृति दी गई है। योजना के पूरा होने से 80 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड डौण्डी की कोटागांव व्यपवर्तन योजना का जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 26 लाख 16 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 280 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड डौण्डी की बम्हनी व्यपवर्तन योजना का जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 83 लाख 45 हजार रूपए की स्वीकृति दी गई है। योजना के पूरा होने से 356 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

गठुला एनीकट कम काजवे योजना के लिए दो करोड़ 67 लाख
राजनांदगांव जिले के विकासखण्ड डोंगरगांव की बरगांव एनीकट प्रोटेक्शन कार्य के लिए एक करोड़ 38 लाख 32 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। विकासखण्ड राजनांदगांव की गठुला एनीकट कम काजवे योजना कार्य के लिए दो करोड़ 67 लाख 25 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। योजना के पूरा होने से 100 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड खैरागढ़ की कुकरापाट फीडर जलाशय निर्माण के सर्वेक्षण कार्य के लिए 74 लाख 67 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड खैरागढ़ की मुतेड़ा व्यपवर्तन योजना के वियर की ऊंचाई बढ़ाने एवं मुख्य नहर का विस्तार कार्य सी.सी लाईनिंग सहित दुर्ग जिले की लिटिया जलाशय, अरसी जलाशय एवं डोड़की जलाशय कार्य के लिए नौ करोड़ 46 लाख 51 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। योजना के पूरा होने से 638 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

महासमुन्द जिले में आमाकोनी जलाशय का होगा जीर्णोद्धार
महासमुन्द जिले के विकासखंड बागबहरा की आमाकोनी जलाशय के शीर्ष कार्य का जीर्णोद्धार एवं नहर का रिमाडलिंग, पक्के कार्यों का उन्नयन एवं सी.सी. लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 99 लाख 50 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। योजना के पूरा होने से 601 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखंड महासमुन्द की सोरमसिंधी जलाशय के शीर्ष कार्य का जीर्णोद्धार एवं नहर का जीर्णोद्धार, पक्के कार्यो का उन्नयन एवं सी.सी लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 24 लाख 21 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। योजना पूरा होने से 596 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

(TNS)