MPPSC की परीक्षा में पूछा गया कश्मीर पर विवादित प्रश्न, पेपर सेट करने वाले पर गिरी गाज… जानें क्यों है प्रश्न पर विवाद

सांकेतिक फोटो

तीरंदाज, डेस्क। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की परीक्षा में कश्मीर पर विवादित प्रश्न पूछने का मामला सामने आया है। MPPSC की प्रारंभिक परीक्षा रविवार हो हुई जिसमें एक प्रश्न कश्मीर को लेकर पूछा गया। परीक्षा तो हो गई उसके बाद प्रश्न को लेकर बवाल शुरू हो गया है। अब लोक सेवा आयोग ने संज्ञान में लेते हुए नोटिस जारी किया है।

बता दें मध्यप्रदेश में रविवार को राज्य सेवा एवं वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा हुई। इस परीक्षा में पूछे गए एक सवाल पर विवाद खड़ा हो गया है। प्रारंभिक परीक्षा के सेट A, B, C और D में कश्मीर पर बयान और तर्क आधारित प्रश्न पूछा गया था। ‘क्या भारत को कश्मीर को पाकिस्तान को देने का निर्णय लेना चाहिए? छात्रों को इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए तर्क भी दिए गए हैं।

यह है वह प्रश्न जो पूछा गया

इसमे पहला तर्क : हां, इससे भारत का धन बचेगा। दूसरा तर्क : नहीं, ऐसे निर्णय से इसी तरह की और भी मांगें बढ़ जाएंगी। इसके जवाब में इस प्रकार चुनने थे। उत्तर ए- तर्क 1 मजबूत है। बी- तर्क 2 मजबूत है, उत्तर सी- तर्क 1 और तर्क 2 दोनों मजबूत हैं और उत्तर डी- तर्क 1 और 2 दोनों ही मजबूत नहीं हैं।

परीक्षा के बाद विवादित सवाल व उसके तर्क वायरल हो गए। विवाद बढ़ता देख लोक सेवा आयोग ने प्रश्नपत्र सेट करने वाले को नोटिस भेजते हुए MPPSC के सभी कामों को करने से रोक लगा दी है। आयोग ने प्रश्नपत्र बनाने वाले को नोटिस जारी करते हुए लिखा कि इस प्रश्न विवादास्पद है। इसके साथ ही सवाल तैयार करने के दौरान दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया गया। इसे लेकर लोक सेवा आयोग ने प्रश्नपत्र सेट करने वाले को डिवार कर दिया।