छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने जारी की अध‍िसूचना, 13 फरवरी को होगी प्री, पढ़ें पूरी जानकारी

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने पीएससी परीक्षा के लिए अध‍िसूचना जारी कर दी है। पीएससी परीक्षा में इस बार 171 पदों के लिए भर्तियां की जानी हैं, जिसके लिए आयु सीमा की गणना एक जनवरी 2021 के आधार पर होगी। प्रारंभिक परीक्षा 13 फरवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तथा दोपहर तीन बजे से पांच बजे तक होगी। इसके लिए एक दिसंबर से 30 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने कहा है कि परीक्षा के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे, जिसके लिए अभ्यार्थियों को डब्लूडब्लूडब्लू.पीएससी.सीजी.जीओवी.इन पर लॉगइन करना होगा। साथ ही ऑनलाइन आवेदन करते समय फीस को डेबिड कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग आदि माध्यम से जमा किया जा सकेगा।

आनलाइन आवेदन में त्रुटिओं का सुधार करने का आवेदन करने के लिए अंंतिम तिथि 31 दिसंबर से चार जनवरी तक होगी, जिसके लिए सौ रुपये का शुल्क जमा करना होगा। यह सुधार भी सिर्फ एक ही बार किया जा सकेगा। इस बार 171 पदों के लिए होने वाली प्रारंभिक परीक्षा के लिए राज्य में 17 केंद्र बनाए जाएंगे, जबकि मुख्य परीक्षा पांच केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

राज्य प्रशासनिक सेवा के लिए 15 और राज्य पुलिस सेवा के लिए 30 पद, नायाब तहसीलदार के लिए 30 पद निर्धारित किए गए हैं। कुल 171 पदों में से 69 पद अनारक्षित हैं। जबकि 23 पद अनुसूचित जाति के लिए, 54 पद अनुसूचित जनजाति के लिए और 25 अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं।