कैट का बिजनेस स्वराज अभियान 14 जनवरी से देशभर में चलेगा

रायपुर। देश के खुदरा कारोबार को बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनियों और विदेशी कंपनियों के चंगुल से मुक्त कराने के लिए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कमर कस ली है। इसके लिए अगले महीने 14 जनवरी से पूरे देश में व्यापार स्वराज अभियान की शुरुआत की जाएगी। कैट का कहना है कि इस अभियान को शुरू करने के साथ ही सरकार से मांग की जाएगी कि वे खुदरा व्यापार और ई-कॉमर्स पर स्पष्ट नीति बनाएं।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर परवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव ने बताया कि अगले माह 14 जनवरी से सभी राज्यों में व्यापार स्वराज्य रथ यात्रा भी निकाली जाएगी। इस अभियान के माध्यम से देश भर के व्यापारी अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार को संदेश देंगे कि व्यापारी समाज की अब उपेक्षा नहीं की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि विदेशी कंपनियां पर कोई लगाम नहीं है और वे लंबे समय से ई-कॉमर्स के क्षेत्र में मनमानी कर रही हैं। इन कंपनियों पर नकेल कसने के लिए कैट यह अभियान शुरू करने जा रहा है, जिसे देशभर के व्यापारियों का समर्थन मिल रहा है। इस अभियान में देश भर से 40 हजार से ज्यादा कारोबारी संगठन शामिल होकर अपनी आवाज उठाएंगे। बताते चलें कि कैट काफी समय से ये मांगें उठा रहा है।

इस संबंध में कैट ने अभियान का नेतृत्व करने के लिए देश के सभी राज्यों के 150 से अधिक प्रमुख व्यापारिक नेताओं को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया है। अभियान के दौरान सांसदों, विधायकों, केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा जाएगा।