Breakingः झारखंड के मुख्यमंत्री ने उठाए केंद्र पर सवाल, कहा महंगाई, अर्थव्यवस्था केंद्र आधारित समस्या

रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर मीडियाकर्मियों से चर्चा करते हुए सीएम सोरेन ने कहा कि केंद्र में एक सरकार है जो पूरे देश और विदेश से जुड़ी चीजों पर चर्चा करती है। केंद्र के फैसले न केवल राजनीतिक लोगों को प्रभावित करते हैं बल्कि आप सभी को भी प्रभावित करते हैं।

रायपुर। ‘राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव’ (tribal dance festival) और ‘राज्योत्सव 2021’ (‘Rajyotsava 2021’) के उद्घाटन समारोह में झारखंड के मुख्यमंत्री (Jharkhand Chief Minister) हेमंत सोरेन पहुंचे हैं। इस दौरान सीएम सोरेने ने पत्रकारों (journalists) के सवालों का जवाब देते हुए केंद्र पर हमला बोला। कहा बढ़ती हुई महंगाई (Inflation) और बेरोजगारी (Unemployment) के लिए केंद्र सरकार दोषी हैं।

केंद्र सरकार के कामकाज पर चर्चा करते हुए सोरेन ने कहा कि चाहे महंगाई हो, रोजगार या देश की अर्थव्यवस्था सब केंद्र पर आधारित समस्या है। उन्होंने देश की स्थिति पर सवाल उठाया। सीएम सोरोने ने कहा मुझे लगता है कि मध्यम वर्ग के लोगों, गरीबों, आदिवासियों, दलितों, पिछड़े और अल्पसंख्यकों के लिए केंद्र सरकार (central government) के विचारों में कोई स्थान नहीं है।

केंद्र के फैसले सभी को प्रभावित करते हैं
बता दें कि पांच दिवसीय ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ और ‘राज्योत्सव 2021’ के उद्घाटन दिवस समारोह में सीएम सोरेन बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। वे रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर मीडियाकर्मियों से चर्चा करते हुए कहा कि केंद्र में एक सरकार है जो पूरे देश और विदेश से जुड़ी चीजों पर चर्चा करती है। केंद्र के फैसले न केवल राजनीतिक लोगों को प्रभावित करते हैं बल्कि आप सभी को भी प्रभावित करते हैं।

नक्सलवाद (racism) पूरे देश की समस्या
नक्सल समस्या पर बात करते हुए सोरेन ने कहा कि नक्सलवाद न केवल झारखंड की समस्या है बल्कि यह देश की समस्या है। आंकड़ों पर नजर डालें तो नक्सली घटनाओं में लगातार गिरावट दिख रही है और नक्सल प्रभावित विभिन्न राज्य सरकारों के प्रयासों से नक्सलवाद को नियंत्रण में लाया है। सोरेन ने कहा कि हम भविष्य में इस संबंध में और भी बेहतर काम करेंगे। झारखंड के सीएम ने कहा कि उनके राज्य की सीमा छत्तीसगढ़ से लगी है और दोनों ही राज्य नक्सली समस्या से निपटने मिलकर काम कर रहे हैं।

सकारात्मक विपक्ष से विकास तेजी से होता है
उन्होंने छत्तीसगढ़ में विपक्षी भाजपा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि विपक्ष की भूमिका सार्थक होनी चाहिए, जो सत्ताधारी सरकार के कामकाज में रुकावट या षडयंत्र पैदा न करे। सोरेन ने कहा कि सकारात्मक विपक्ष हो तो विकास तेज गति से होता है।
(TNS)