BREAKING : आचार संहिता लागू, निकाय चुनाव का ऐलान, 20 को मतदान, 23 दिसंबर को होगी मतगणना

आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि 27 नवंबर को निर्चावन की सूचना के प्रकाशन के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसी दिन सीटों के आरक्षण के संबंध में प्रकाशय़त के साथ मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन के साथ रिटर्निंग ऑफिसर नाम निर्देशन पत्र प्राप्त हासिल करेंगे। 3 दिसंबर को नाम निर्देशन पत्र हासिल करने का अंतिम दिन है।

रायपुर (Raipur)। राज्य निर्वाचन आयुक्त (state election commissioner) ठाकुर राम सिंह ने आज बुधवार को नगरीय निकाय चुनाव ( body election) की तारीख की घोषणा (announcement) कर दी है। प्रेस कांफ्रेंस (press conference) में जानकारी दी कि प्रदेश के 10 जिलों के 15 नगरीय निकायों में होने वाले चुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त सिंह ने बताया कि 20 दिसंबर को मतदान और 23 दिसंबर को मतगणना होगी। आयुक्त की घोषणा के साथ आचार संहिता लागू (code of conduct enforced) हो गई है।

प्रदेश में यहां होंगे निकाय चुनाव
प्रदेश में बीरगांव, भिलाई, भिलाई चरौदा व रिसाली नगर निगम. पांच नगर पालिका परिषद सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चरचा, जामुल, खैरागढ़ के अलावा छह नगर पंचायत प्रेमनगर, मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ व भोपालपट्टनम में चुनाव होना है। राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया में 8 लाख मतदाता भाग लेंगे।

चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी 27 नवंबर को
आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि 27 नवंबर को निर्चावन की सूचना के प्रकाशन के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसी दिन सीटों के आरक्षण के संबंध में प्रकाशय़त के साथ मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन के साथ रिटर्निंग ऑफिसर नाम निर्देशन पत्र प्राप्त हासिल करेंगे। 3 दिसंबर को नाम निर्देशन पत्र हासिल करने का अंतिम दिन है। 4 दिसंबर को नाम निर्देशन पत्रों की जांच की जाएगी। 6 दिसंबर अभ्यर्थियों के नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी। इसी दिन अभ्यर्थियों की सूची तैयार करने के साथ निर्वाचन प्रतीकों का आबंटन किया जाएगा।

इधर नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा से पहले ही राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी में लग चुके हैं। टिकट मिलने की उम्मीद में अपने नेताओं से मिलकर अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया था। वहीं जानकारी अनुसार प्रदेश कांग्रेस कमेटी की 25 नवंबर को दोपहर 2 बजे कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में महत्वपूर्ण बैठक है।

इनके अलावा चुनाव वाले नगरीय निकाय क्षेत्र के जिला के प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक, जिला संगठन के प्रभारी पदाधिकारीगण, पर्यवेक्षक, जिला एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष भी बैठक में शामिल होंगे। इसमें प्रत्याशियों के नामों को लेकर मंथन के साथ प्रचार-प्रसार की रणनीति पर चर्चा होगी।

(TNS)