Bipin Rawat : देश में शोक की लहर, राष्ट्रपति बोले- देश ने अपना सबसे बहादुर बेटा खो दिया

वायु सेना ने कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल रावत, मधूलिका रावत और 11 अन्य व्यक्तियों का निधन हो गया है। हादसे में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी मधूलिका समेत अन्य लोगों की मौत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम राजनीतिक हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है।

 

नई दिल्ली। देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधूलिका और सशस्त्र बलों के 11 जवानों की मौत की खबर के बाद पूरा देश शोक में है। बुधवार को तमिलनाडु में हुए हृदयविदारक हेलिकॉप्टर हादसा पूरे देश को हिला दिया है। इसे लेकर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत तमाम नेताओं और हस्तियों ने अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं।

तमिलनाडु में बुधवार को हुए भयावह हेलिकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधूलिका रावत का भी निधन हो गया। नीलगिरि और कोयंबटूर के बीच हादसे का शिकार हुए वायु सेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर में सीडीएस और उनकी पत्नी समेत कुल 14 लोग सवार थे। हादसे में 13 लोगों की जान चली गई है। वायु सेना के अनुसार वेलिंगटन में स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज का दौरा करने और वहां छात्रों व शिक्षकों को संबोधित करने जा रहे थे।

प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, रक्षा मंत्री ने शोक व्यक्त किया
वायु सेना ने कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल रावत, मधूलिका रावत और 11 अन्य व्यक्तियों का निधन हो गया है। हादसे में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी मधूलिका समेत अन्य लोगों की मौत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम राजनीतिक हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है।

असाधारण वीरता के तौर पर याद किया जाएगा: राष्ट्रपति
राष्ट्रपति कोविंद ने इस घटना पर कहा कि मैं जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के असमय निधन का समाचार सुनकर हैरत में हूं और पीड़ित हूं। देश ने अपने सबसे बहादुर बेटों में से एक को खो दिया है। मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा को असाधारण वीरता के तौर पर याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। वहीं, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने हादसे को गहरा आघात कहा है।

सच्चे देशभक्त और बेहतरीन सैनिक थे रावत: पीएम मोदी
वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तमिलनाडु में हुए हेलिकॉप्टर हादसे को लेकर बहुत आहत हूं जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य अधिकारियों को खो दिया। उन्होंने कहा कि जनरल रावत एक बेहतरीन सैनिक थे। वह सच्चे देशभक्त थे, जिन्होंने हमारे देश के सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पूरे समर्पण के साथ की मातृभूमि की सेवा: अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह देश के लिए बहुत दुख का दिन है क्यों कि हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत को खो दिया है। मैं दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।

देश व सशस्त्र बलों को बड़ा नुकसान: राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सीडीएस रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के 11 जवानों की मौत की खबर से बहुत आहत हूं। उनके असमय निधन ने हमारे देश और सशस्त्र बलों का बहुत नुकसान हुआ है। पहले सीडीएस के तौर पर उन्होंने सशस्त्र बलों को जोड़ने की योजना बनाई थी।

लोकसभा अध्यक्ष व गडकरी ने संवेदना व्यक्त की
लोकसभा अध्यक्ष ने भी दी श्रद्धांजलि दी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा दुर्भाग्यपूर्ण निधन पर गहरी संवेदना। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि परिवारों को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

इस दुख के समय में देश साथ खड़ा हूंः राहुल गांधी
कांग्रेस सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट में कहा कि मेरी संवेदनाएं जनरल रावत और उनकी पत्ती के परिवार के साथ हैं। इस मुश्किल समय में हम उनके साथ हैं। हादसे में जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रृद्धांजलि। इस दुख के समय में भारत एकसाथ खड़ा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी श्रद्धांजलि दी। राकेेश टिकैत ने भी शोक व्यक्त किया।

सेना ने जारी किया बयान, जताया दुख
भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि जनरल एमएम नरवणे और सेना के सभी अधिकारी सीडीएस जनरल बिपिन रावत, डीडब्ल्यूडब्ल्यूए की अध्यक्ष मधूलिका रावत और सेना के 11 अन्य जवानों के असमय निधन पर दुख व्यक्त करते हैं। बयान में कहा गया कि भारत के पहले सीडीएस रावत एक विजनरी थे जिन्होंने सेना में सुधार के लिए कदम उठाए।

वायुसेना चीफ मार्शल और भारतीय वायुसेना ने संवेदना व्यक्त की
वायुसेना चीफ मार्शल वीआर चौधरी और भारतीय वायुसेना के सभी कर्मियों ने आज एक दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत के साथ 11 अन्य सेवा कर्मियों के असामयिक निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की।

भूटान के प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया शोक
भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय त्सेरिंग ने भी इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि भारत में हेलिकॉप्टर हादसे की खबर दिल दुखाने वाली है, जिसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की जान चली गई। भूटान के लोग और मैं भारत के लिए और मृतकों के परिजनों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

सोनिया गांधी नहीं मनाएंगी अपना जन्मदिन
इस हादसे की वजह से कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया है। यह जानकारी ऑल इंडिया कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने दी। उन्होंने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों को भी सख्त हिदायत दी है कि किसी भी जश्न के कार्यक्रम से बचें।

(TNS)