बड़ी कार्रवाईः वॉट्सअप और गूगल ने 22 लाख भारतीयों के एकाउंट किए बैन

वॉट्सअप और गूगल

नई दिल्ली। देश में नए आईटी नियम ( IT Rules) लागू होने बाद से लगातार सोशल नेटवर्किंग साइट (Social Networking Site) कार्रवाई कर रही हैं। इसी क्रम में वॉट्सअप (WhatsApp) और गूगल (Google) यूजर्स पर बड़ी कार्रवाई की गई है, जिन्होंने वॉट्सअप और गूगल (Google) के नियमों को तोड़ने का काम किया है। नियमों का उल्लंघन करने पर गूगल ने सितंबर माह में करीब 76,967 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की और उन्हें ब्लॉक कर दिया। वहीं वॉट्सअप ओन्ड इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सअप (WhatsApp) ने करीब 22 लाख एकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया है। वॉट्सअप (WhatsApp) और गूगल (Google) ने इसका खुलासा अपनी मासिक रिपोर्ट में किया है।

गूगल (Google) को सितंबर माह में यूजर्स से 29,842 शिकायत मिली। इसमें से गूगल ने 76,967 कंटेंट को गलत पाया और उसे ब्लॉक कर दिया। गूगल ने अपनी मंथली ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है। गूगले ने ऑटोमेटेड रूट से गलत 4,50,246 कंटेंट की पहचान की है। इसमें से ज्यादातर शिकायत थर्ड पार्टी को लेकर हैं, जो लोकल नियमों के खिलाफ हैं। साथ ही कुछ शिकायतें पेटेंट और पाइरेसी को लेकर हैं।

गूगल को मिली इतनी शिकायतें
कॉपीराइट – 76,444
ट्रेडमार्क -493
ग्राफिक सेक्सुअल कंटेंट -11
कोर्ट आर्डर -10
काउंटरफीट – 5

दूसरी ओर वॉट्सअप ने 22 लाख से ज्यादा वॉट्सअप एकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने कहा कि यूजर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी के मद्देनजर एकाउंट बैन किये गये। बैन एकाउंट्स की संख्या 22 लाख 9 हजार है। वॉट्सअप के मुताबिक सितंबर में 560 यूजर शिकायतें मिली थीं।