भूपेश कैबिनेट की बैठक आज, पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने समेत इन मुद्दों पर होगा फैसला

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज भूपेश कैबिनेट (Bhupesh Cabinet) की बैठक (Meeting) होने वाली है। इसमें पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने समेत कई अहम मुद्दों पर फैसला होने वाला है। जानकारी के अनुसार सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) बैठक में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कमी का निर्णय ले सकते हैं। इससे दोनों ही पेट्रोलियम प्रोडक्ट ( Petroleum Products) की कीमतें छत्तीसगढ़ में भी कम हो जाएंगी। फिलहाल, राजधानी रायपुर में पेट्रोल 101.86 रुपए है, जबकि डीजल 93.77 रुपए प्रति लीटर के दर से बिक रहा है। सूत्रों की माने तो पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 6 रुपए वैट घटाने के मूड में सरकार है ।

अब पूरे बच्चों के साथ स्कूल रोज लगाने की तैयारी
प्रदेश में सरकारी स्कूल तीन माह पहले खुले और प्राइवेट स्कूल भी दिवाली के बाद खुल चुके हैं, लेकिन 50 फीसदी उपस्थिति की वजह से बच्चों का स्कूल आना-जाना नहीं के बराबर है। अब शिक्षा विभाग बच्चों की उपस्थिति के बंधन को खत्म करते हुए कोरोना काल से पहले की तरह स्कूल लगाने की तैयारी कर चुका है। इस आशय का प्रस्ताव आज कैबिनेट में लाया जाएगा और संकेत मिले हैं कि कैबिनेट से स्कूलों में शत-प्रतिशत मौजूदगी के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल जाएगी, तो आज ही आदेश भी जारी किए जा सकते हैं।

धान खरीदी पर भी कई फैसले
राज्य में 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू होने जा रही है। कैबिनेट में धान खरीदी को लेकर भी नए खरीदी केंद्र खोलने, बारदाने की व्यवस्था और पड़ोसी राज्यों से आने वाले धान पर निगरानी को लेकर भी चर्चा होगी। सरकार पहले ही कह चुकी है कि पड़ोसी राज्यों से तस्करी के जरिए यहां बेचने के लिए लाए जाने वाले धान को इस बार सख्ती से रोका जाएगा।

(TNS)