रायपुर में भोपाल की अवैध होम्यापैथी दवाएं जब्त, छापे के बाद दवाएं सील

रायपुर। राजधानी रायपुर में अवैध होम्योपैथी (Illegal Homeopathy) दवाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश की अवैध होम्योपैथी (Illegal Homeopathy) दवाओं पर छापामार कार्रवाई कर जब्त किया गया है। यह दवा भोपाल के न्यू लाइफ लैबोरेटरिस प्राइवेट लिमिटेड (New Life Laboratories Private Limited) की बताई जा रही है। इसमें कंपनी के मेडिकल रिप्रजेंटेटिव ब्रजेश गुप्ता द्वारा रायपुर के गुढ़ियारी में मकान लेकर यहां बड़ी मात्रा में 10 से अधिक तरह की होम्योपैथी दवाएं रखी गई थी, जबकि इसके लिए उनके द्वारा किसी तरह का लाइसेंस नहीं लिया गया था।

औषधि विभाग (Drugs Department) में इसकी शिकायत रायपुर के मुकेश तिवारी ने की, लेकिन विभाग द्वारा कार्रवाई ना कर गोलमोल जवाब दिया जा रहा था। शिकायतकर्ता द्वारा मामले राज्य औषधि नियंत्रक (State Drug Controller) केडी कुंजाम के संज्ञान में लाया गया। इसके बाद जिला औषधि विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके गुढ़ियारी में दवाओं के भंडारण की जांच करने औषधि निरीक्षक नीरज साहू अपनी टीम के साथ जांच करने पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि 40 से अधिक दवाओं से भरे बड़े बाक्स मौजूद थे। इसमें 10 से अधिक तरह के होम्योपैथी दवाएं थी। जांच में अधिका रियों ने बिना लाइसेंस के दवाएं खपाने की बात सामने आई। दवाओं को सील कर इसके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। वहीं चालानी कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई है।

जांच के लिए भेजे गए हैं सैंपल
जिला औषधि निरीक्षक हिरेन पटेल ने बताया कि शिकायत के बाद दवाओं के गोदाम में छापामारा गया है। इसमें बिना लाइसेंस के होम्योपैथी की दवाएं मिली। इसका रिकॉर्ड नहीं है। दवाओं को सील कर सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। चालानी कार्रवाई की प्रक्रिया की जा रही है।
(TNS)