भिलाई की अवनी पाटिल ने क्षेत्रीय स्किल इंडिया कुकिंग प्रतियोगिता में जीता गोल्ड मेडल

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र भाई पटेल ने दिया पुरस्कार, अगले महीने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होंगी अवनी

भिलाई। भिलाई निवासी अवनी पाटिल ने अपनी पाक कला से छत्तीसगढ़ को गौरवन्वित किया है। अवनी ने स्किल इंडिया द्वारा आयोजित पश्चिम क्षेत्र की कुकिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। गुजरात के गांधीनगर में आयोजित इस प्रतियोगिता के विजेताओं को वहाँ के मुख्यमंत्री ने पदक और प्रमाण पत्र वितरित किए।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट भोपाल से उत्तीर्ण अवनी वर्तमान में नेशनल काउंसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट नोएडा की छात्रा हैं। इस कुकिंग प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा जैसे बड़े शहरों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। अवनी ने बताया कि आयोजकों ने उसे पास्ता, सूप, फिश, डेसर्ट में क्रीमबुल, सलाद व लैम्ब का मेन कोर्स बनाने की चुनौती दी थी। कु.अवनी पाटिल भिलाई निवासी अनिल पाटिल व व्याख्याता श्रीमती संगीता पाटिल के पुत्री हैं।

स्किल इंडिया वर्ष 2011 से देश के हुनरमंदों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करता आ रहा है। केन्द्र सरकार के सहयोग से आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में पहले क्षेत्रीय स्तर पर हुनरमंदों का चयन किया जाता है। इसके बाद
विजेताओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलता है। क्षेत्रीय प्रतियोगिता जीतने के बाद अवनी को राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलेगा।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने किया पुरस्कृत
कुकिंग प्रतियोगिता का आयोजन 29 अक्टूबर को किया गया था। एक नवंबर को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र भाई पटेल ने विजेताओं को पुरस्कार बांटे। पुरस्कार के रूप में अवनी को गोल्ड मेडल के अलावा 21000 रुपये का चेक भी मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया। प्रतियोगिता का अगला चरण यानी नेशनल राउंड 22 दिसंबर से कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में शुरू होगा। 28 दिसंबर तक चलने वाली इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अवनी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, राजस्थान और गुजरात का प्रतिनिधित्व करेंगी।
(TNS)