रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी का निधन, काफी समय से चल रहे थे बीमार

अरविंद त्रिवेदी

मुंबई। रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की रामायण (Ramayan) में रावण का किरदार निभाकर मशहूर हुए अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) का निधन हो गया है। 82 साल के अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) काफी समय से बीमार थे और दिल का दौरा पड़ने के चलते उनका निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार आज मुंबई में होगा। सोशल मीडिया पर उनके फैंस उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री (Bollywood Industry ) ने एक बेहद शानदार कलाकार को खो दिया है।

रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के धारावाहिक रामायण में लंकापति रावण का रोल निभाकर अरविंद त्रिवेदी(Arvind Trivedi) ने खासी लोकप्रियता बटोरी थी। अरविंद मूल रुप से मध्य प्रदेश के शहर इंदौर से ताल्लुक रखते थे। अरविंद के बड़े भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती थियेटर के जाने माने आर्टिस्ट रहे। भाई को देखकर ही अरविंद ने एक्टिंग करने की सोची।

एक इंटरव्यू में अरविंद त्रिवेदी ने बताया था- मैं केवट के रोल के लिए ऑडिशन देने गया था लेकिन रामानंद सागर ने मुझे रावण के लिए चुन लिया। उन्होंने बताया था- सबका ऑडिशन होने के बाद मुझे बुलाया गया था। उन्होंने मुझे एक स्क्रिप्ट दी। मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी तो सागर साहब चिल्लाते हुए बोले- मुझे मेरा लंकेश मिल गया। अरविंद त्रिवेदी ने बताया था- इस सीरियल के बाद मैं लोगों के लिए अरविंद त्रिवेदी नहीं, लंकापति रावण हो गया था। मेरे बच्चों को लोग रावण के बच्चे और मेरी पत्नी को मंदोदरी के नाम से पुकारने लगे थे।

राजनीति में आए और सांसद भी बने
लंकेश यानी अरविंद त्रिवेदी ने लगभग 300 फिल्मों में काम किया है। गुजराती भाषा की धार्मिक और सामाजिक फिल्मों से उन्हें गुजराती दर्शकों में पहचान मिली। 1991 में वो बीजेपी की टिकट से गुजरात की साबरकांठा सीट से चुनाव लड़े और सांसद बन गए। लेकिन लंबे समय ने वो बीमार चल रहे थे।
TNS