दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट से छत्तीसगढ़ में अलर्ट, अब सख्ती से होगी जांच, दायरा भी बढ़ाया

कोरोना संक्रमित को अपने संपर्क में आने वालों की सही जानकारी देना जरूरी, नहीं तो कार्रवाई होगी

रायपुर। दक्षिण अफ्रीका, हॉगकांग समेत कई देशों में मिले कोरोना (Corona) के नए वैरिएंट ( New Variant) से छत्तीसगढ़ के सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अनुसार केंद्र के निर्देश के बाद अब यहां बाहर से आने वाले कोरोना (Corona) पॉजिटिव निकलने पर उनके संपर्क में आने वालों की सख्ती से जांच की जाएगी।

अब हर पॉजिटिव के कांटेक्ट में आए कम से कम 17 लोगों के टेस्ट जरूर किए जाएंगे। ऐसे संक्रमित अगर अपने संपर्क में आने वालों की जानकारी देने में आनाकानी करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एपिडेमिक के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा (Dr. Subhash Mishra) के अनुसार बाहरी देशों में मिले नए वैरिएंट( New Variant) को लेकर प्रदेश में सतर्कता बरती जा रही है।

नए वैरिएंट से प्रभावित इलाकों से आने वाले लोगों के संपर्क में आए 17 से अधिक लोगों के टेस्ट करने के लिए जिलों को निर्देश दिए गए हैं। साथ ही टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट के फॉर्मूले पर भी कड़ाई से अमल करने की जिलों को सलाह दी गई है।

जीनोम सिक्वेंसिंग से नए वैरिएंट की पड़ताल होगी
विदेश या देश के कोविड और नए वैरिएंट से प्रभावित इलाकों से आ रहे लोग यदि पॉजिटिव आते हैं तो उनके सैंपल एडवांस जांच के लिए भी भेजे जाएंगे। जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए नए वैरिएंट की पड़ताल भी की जाएगी। वहीं ऐसे जिले जहां संक्रमण अधिक है वहां भी रेंडमली चुने गए सैंपल एडवांस जांच के लिए पहले से ही भेजने के लिए कहा गया है।

(TNS)