‘सिक्स सस्पेक्ट्स” के बाद अब छत्तीसगढ़ में बनेगी ‘जहांनाबाद

कांकेर, कवर्धा, राजनांदगांव और रायपुर में होगी सुधीर मिश्रा की बेव सीरीज 'जहांनाबाद की शूटिंग

तीरंदाज, रायपुर। मुम्बई के फिल्मकारों का स्र्ख अब छत्तीसगढ़ की ओर होता दिख रहा है। आशुतोष राणा की वेब-सीरीज ‘सिक्स सस्पेक्ट्स की शूटिंग के बाद अब फिल्मकार सुधीर मिश्रा ‘सोनी लिव तथा ‘स्टूडियो नेक्स्ट पर प्रसारित होने वाली अपनी वेब-सीरिज ‘जहांनाबाद की शूटिंग के लिए छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। अगले महीने से करीब दो महीनों तक कांकेर, कवर्धा, राजनांदगांव और रायपुर में इसकी शूटिंग होगी। अच्छी बात ये है कि सुधीर मिश्रा की वेब सीरीज में स्थानीय कलाकारों और तकनीशियनों को भी काम का मौका मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में 8 सितंबर को मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य की नई फिल्म नीति को मंजूरी दी गई है। नई नीति के तहत यहां फिल्मों के निर्माण के लिए स्थानीय फिल्मकारों की सहायता के साथ ही पर्यटन और अधोसंरचना की मजबूती के लिए बॉलीवुड के फिल्मकारों को भी आकर्षित किया जाएगा। नई फिल्म नीति के अनुसार छत्तीसगढ़ को फिल्म अनुकूल राज्य बनाने, फिल्मों की शूटिंग के लिए सेंट्रल हब के रूप में विकसित करने, स्थानीय प्रतिभाओं के लिए रोजगार के अवसरों के विकास और फिल्म निर्माण के लिए निवेशकों को प्रोत्साहित करने के साथ ही यहां के प्राकृतिक व सांस्कृतिक स्थलों को फिल्मों के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई जाएगी।

मशहूर फिल्मकार सुधीर मिश्रा ने प्रदेश की नई फिल्म नीति का स्वागत करते हुए कहा कि इसकी बहुत जरूरत थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल से इस खूबसूरत राज्य की विभिन्ना लोकेशन्स पर शूटिंग के लिए फिल्मकारों को मदद और सुविधाएं मिलेंगी। यहां घने जंगल, आदिवासी इलाके, भिलाई इस्पात संयंत्र, प्राचीन शहरों और मंदिरों के साथ रायपुर और बिलासपुर के मनमोहक नजारे भी हैं। मिश्रा ने बताया कि ‘सोनी लिव और ‘स्टूडियो नेक्स्ट पर प्रसारित होने वाली अपनी वेब-सीरीज ‘जहांनाबाद की शूटिंग के लिए छत्तीसगढ़ को चुना गया है। यह राजीव बरनवाल द्वारा लिखित तथा उनके व सत्यांशु सिंह द्वारा निर्देशित है। पाराम्ब्रता चट्टोपाध्याय, रजत कपूर, साब्यसाची चक्रवर्ती और इश्वाक सिंह जैसे बड़े और उभरते कलाकार इसमें अभिनय कर रहे हैं।

राज्य योजना आयोग के सलाहकार गौरव द्विवेदी ने प्रदेश की नई फिल्म नीति तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। द्विवेदी ने बताया कि बॉलीवुड के फिल्मकार हाल ही में घोषित प्रदेश की नई फिल्म नीति में दिलचस्पी ले रहे हैं और वे शूटिंग के लिए छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आह्वान ‘गढ़वो नवा छत्तीसगढ़ के मुताबिक नई फिल्म नीति की घोषणा के कुछ दिनों के भीतर ‘जहांनाबाद दूसरी वेब-सीरीज है, जिसकी शूटिंग छत्तीसगढ़ में होगी। उन्होंने बताया कि निर्माता-निर्देशक अनुभव सिन्हा, अनुराग कश्यप, निखिल द्विवेदी, अजय राय और सुश्री मधु भोजवानी भी अपनी आगामी फिल्मों एवं वेब-सीरीज के फिल्मांकन के लिए छत्तीसगढ़ में संभावनाएं तलाश रहे हैं।
(TNS)