बीएसपी में फिर हादसा : शार्ट सर्किट से बॉर एंड रॉड मिल में लगी आग, बड़े नुकसान की आशंका

सांकेतिक फोटो

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र में हादसे थमते नहीं दिख रहे हैं। ताजा मामले में बुधवार रात को बार एंड रॉड मिल में आग लग गई। बताया जा रहा है कि यह हादसा शार्ट सर्किट के कारण हुई है। घटना के कारण बार एंड रॉड मिल इलेक्ट्रिक सामान बड़ी मात्रा में जल गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ यह राहत की बात रही।

बता दें जून का महीना भिलाई इस्पात संयंत्र के लिए कुछ खास नहीं जा रहा है। इस माह संयंत्र में लगातार हादसे हो रहे है। एक जून को पहला हादसा हुआ जिसमें एक कर्मी की मौत हो गई। इसके 3 व 4 जून को लगातार दो हादसे हुए जिसमें आधा दर्जन से ज्यादा कर्मचारी झुलस गए थे। इसके कुछ दिन बाद एक और हादसे में कर्मचारी की मौत हो गई। ताजा मामले में बुधवार रात को आग लग गई जिससे संयंत्र प्रबंधन को करोड़ों का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

प्रोडक्शन के दौरान लगी आग
हादसे को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक बार एंड रॉड मिल में रोज की तरह प्रोडक्शन का काम चल रहा था। रात 8 से 9 बजे के बीच यहां अचानक आग लग गई जिससे अफरातफरी मच गई थी। कर्मचारियों ने जब देखा आग लगी है वे वहां से भाग गए। इसके बाद फायर सेफ्टी विभाग को कॉल किया गया। सूचना मिलने के बाद मौके पर दमकल वाहन पहुंचे और लगभग डेढ़ से दो घंटों के बीच आग पर काबू पाया गया।

बताया जा रहा है कि यह आग शार्ट सर्किट के कारण लगी है। इस आग की चपेट में आने से काफी सारे इलेक्ट्रिक सामान जल गए हैं। जिस जगह आग लगी वहां सरिया उत्पादन किया जा रहा है। हादसे के कारण सरिया उत्पादन ठप हो गया। इधर इस मामले में जनसंपर्क विभाग के प्रमुख जैकब कुरियन ने बताया कि बार एंड रॉड मिल में आग लगी थी। फायर कर्मियों ने एक घंटे में ही आग पर काबू पा लिया था। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है।