जल संसाधन विभाग में 400 सिविल इंजीनियरों की होगी भर्ती

जल संसाधन विभाग ने भी प्रमुख अभियंता को भर्ती की कार्रवाई शुरू करने को निर्देशित कर दिया गया है। यह भर्ती प्रक्रिया व्यापमं के जरिए पूरी कराई जाएगी। इसके लिए जल्दी ही प्रमुख अभियंता की ओर से व्यापमं को पत्र लिखा जाएगा। भर्ती नियमों के मुताबिक व्यापमं ही विज्ञापन जारी करेगा।

 

रायपुर (Raipur)। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 400 के करीब सिविल इंजीनियरों (Civil Engineer) की भर्ती (Recruitment) होनी है। यह भर्ती जल संसाधन विभाग (Water Resources Department) में उप अभियंता के पद पर होगी। राज्य सरकार (State government) ने विभाग के प्रस्ताव को इसकी मंजूरी (approval) दे दी है। अब जल्दी ही व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) (professional examination board) के विज्ञापन जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विभाग के प्रमुख अभियंता (lead engineer) ने सितम्बर के आखिर में उप अभियंता पदों पर रिक्तियों की जानकारी देते हुए भर्ती का प्रस्ताव भेजा था। उस प्रस्ताव को जांच के बाद वित्त विभाग को भेजा गया। इसी महीने वित्त विभाग ने भर्ती प्रस्ताव पर सहमति की मुहर लगा दी।

भर्ती कार्रवाई के निर्देश
उसके बाद जल संसाधन विभाग (Water Resources Department) ने भी प्रमुख अभियंता को भर्ती की कार्रवाई शुरू करने को निर्देशित कर दिया गया है। यह भर्ती प्रक्रिया व्यापमं के जरिए पूरी कराई जाएगी। इसके लिए जल्दी ही प्रमुख अभियंता की ओर से व्यापमं को पत्र लिखा जाएगा। भर्ती नियमों के मुताबिक व्यापमं ही विज्ञापन जारी करेगा। आवेदन लेगा और परीक्षा कराएगा।

तीन-चार महीने में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया
अधिकारियों का अनुमान है कि अगर अगले सप्ताह तक व्यापमं ने विज्ञापन निकाल दिया तो जनवरी महीने में इसकी परीक्षा कराई जा सकती है। उसके कुछ दिनों के भीतर ही परिणाम जारी कर मेरीट लिस्ट बना ली जाएगी। अनुमान है कि अगले तीन-चार महीनों में यह भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

निर्माण और तकनीकी विभाग में अधिक जरूरत
इंजीनियरों की सीधी भर्ती की प्रक्रिया कई विभागों में चल रही है। इसमें निर्माण और तकनीकी वाले विभाग अधिक हैं। बिजली कंपनियों में भी इंजीनियरों की भर्ती चल रही है। लोक सेवा आयोग के जरिए भी विभिन्न विभागों के लिए सहायक इंजीनियर पदों के लिये भर्तियां हो रही हैं। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग में भी भर्ती होनी है।

(TNS)